Header Ads

  • Breaking News

    Herble Plant Business Idea:2 एकड़ की जमीन में लगाओ ये पेड़ 1 साल की इनकम 10 लाख का होगी


    Herble  Plant Business idea :2 एकड़ की जमीन में लगाओ ये पेड़ 1 साल की इनकम 10 लाख का होगी ....आज मैं ऐसे Business के बारे में बताने जा रहा हूँ। जो सिर्फ profit ही profit देगी। यह एक Low Investment  business है। जो पूरे इंडिया में इसकी शुरुआत हो चुकी है।

    अगर आपके पास 1 एकड़ की खाली जमीन है  जहाँ आप कोई काम नही कर रहे है तो आपके लिए यह बहुत ही फायदा वाला business साबित हो सकता है। इस बिज़नस में न तो आपका ज्यादा investment लग रही है और नही अलग से sell करने का टेंशन है। तो चलिए चलते है आखिर क्या है वो low investment high Profit business Idea हिंदी में जाने ।



    Herble  Plant Low Investment High Profit Business Idea::2 एकड़ की जमीन में लगाओ ये पेड़ 1 साल की इनकम 10 लाख का होगी

    Herble  Plant Low Investment High Profit Business Idea



    दरसअल!! यह business प्रज्ञा सेवा संस्थान के दुवारा किसानों और उद्यमियों को दी जा रही है। प्रज्ञा सेवा संस्थान अभी भारत में हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड,उ.पी, बिहार और झारखण्ड जैसे जिलो में काम हो रहा है। धीरे - धीरे यह पुरे भारत में किया जायेगा।

    क्या है business plan: कैसे करे 2 एकड़ जमीन में 60 लाख का business

    प्रज्ञा सेवा संस्थान से जो पौधा हमें मिल रहे है । अपने जमीन में लगाने के लिए उसका नाम ऐराल(196 हाइब्रिड पौधा) है। ऐराल 196 एक हाइब्रिड पौधा है। ये व्यसायिक दृष्टि से एक काफी लाभदायक पौधा है|

    एरोल पोधा की जानकारी 

    ‌ये पौधा 6 वर्ष में तैयार हो जाता है। ये 4 फिट लंबाई 4 फीट चौड़ाई पर लगाया जाता है । इसको उपयोग दवा बनाने एवं प्लाय बोर्ड उद्योग , पेपर उद्योग , दिया सिलाई उद्योग में उपयोग होता है । इन पौधों के बीच में फल फूल सब्जी की खेती की जा सकती है ।यह पौधा तैयार होने पर 18 फीट से 35 फीट के बीच इसकी ऊंचाई होती है । मोटाई 20 इंच से 45 इंच के भी बीच है । यह पौधा सीधे ऊपर की तरफ जाता है । यह हमें ₹50 का एक पौधा मिलाता है । 
    जिसमें खाद दवा पौधा लगाने lebour खर्च ,निरीक्षण खर्च ,वकील, स्टांप पेपर ,insurance (टूटने सूखने पर) पौधा दिया जाता है |आज हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, up, बिहार ,झारखंड के किसान व्यवसाई खेती के करके कमा रहे हैं । 
    इस बिज़नेस को करने में आपको कोई टैक्स नहीं लगता है । चाहें आप कितने बड़े पैमाने पर क्यों न लगाये। कोई भी व्यक्ति यह बिजनेस कर सकते हैं । इसके साथ ही इन पौधों के बीच हाइब्रिड नींबू, आंवला ,अनार, बैल ,गुलाब इत्यादि खेती करके भी किसान अधिक Income कर सकता है |ऐराल पौधा की पत्तियों को कोई भी जानवर नही खाता  है।


    2 एकड़ जमींन में कितना investment करना होगा । और कितना profit होगा ।

    मान लीजिए, आप 1 एकड़ में किसान 50 रूपया प्रति पौधा के हिसाब से 3000 पौधा 1 एकड़ में लगाते है तो उन्हें 50×3000= 1,50,000 रुपये की लागत और आपको उन्हें किसी तरह के नुकसान से बचाने के लिए "जाली या तार" का भी खर्च आयेगा ।इसका 15,000 मान लेते है है। 

    यानि हमें 1 एकड़ में 1,65,000 रूपये का इन्वेस्ट लगता है। यह पौधा तैयार होने में 6 साल लगता है। कंपनी खुद वे पेड़ काट कर ले जायेंगे। एक पौधा आपका 1000₹ में कंपनी लेगी।

    यानि 3000(पौधा)× 1000(प्रति पौधे की कीमत) =30,000,00( तीस लाख ) |
    अगर आप यह business 2 एकड़ में करते है तो 3लाख 20 हज़ार की लागत पर आपको ₹60,000,00 का income होगा। मतलब, 1 साल की इनकम आपकी 10 लाख होगी।
    नोट:- पेड़ का किसी तरह का नुकसान का बीमा कंपनी देगी। हाइब्रिड ऐराल पौधे की बुकिंग होने से 15 दिन के अंदर पौधे की supply किसान को कर दी जाती है। और पौधे लगाने के 45-105 दिन के अंदर संस्था के नाम से कोर्ट दुवारा किसान को एग्रीमेन्ट किया जायेगा। साथ ही एग्रीमेन्ट की राशि का चेक तत्काल किसान को दिया जायेगा । 

    आपसे एक महत्वपूर्ण सवाल :-

    ऐसा कोन सा आप business या job करने वाले है। जो 3 लाख की लागत पर 6 साल में 60 लाख तक का income कर सकते है। वो भी बिना risk के।
    मेरा आपसे यह अनुरोध है कि जैसे मैं आपसे ये business idea share किया वैसे ही यह post आप अपने दोस्त,परिजन यदि को भी शेयर करे।
    ताकि वो भी कुछ अपने परिवार के लिए कर सके।  जल्द से अपने नजदीकी प्रज्ञा सेवा संस्थान में बात करे।


    Grow up india
    GREEN INDIA

    1 comment:

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad