Header Ads

  • Breaking News

    Best Small Business Ideas In Hindi | गांव में शुरू करें ये 9 बिजनेस, लाखो रूपये की होगी कमाई

    Small Business Ideas In Hindiगांव में शुरू करें ये 9 बिजनेस, लाखो रूपये की होगी कमाई  


    गाँव में business Opportunity बहुत है, बस जरूरत है उसे जानने की, Small business ideas के इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की गाँव में आप कौन सा business कर सकते है , कौन सा business में ज्यदा कमाई की जा सकती है, कम पैसो कौन कौन सा business कर सकते है,  


    जब हम गांव और व्यापार को एक साथ रखते हैं तो सबसे पहली बात हमारे मन में यही आती है कि अगर गांव में बिजनेस सफल हो जाते तो लोग गांव छोड़कर शहर की तरफ क्यों रुख करते? पहले के समय में ऐसी बातों को समर्थन मिल सकता था लेकिन बदलते दौर में गांव में बिजनेस करना फायदा मंद साबित हो रहा है.


    गाँव के लोग छोटी छोटी दुकान या सीमित मात्र में खेती करके गुजारा करते है, लेकिन जब उन्हें खास profit नही होता तो वे शहर की तरफ चले जाते है. लेकिन अब आप आधुनिक माध्यम की मदद से गांव में अपने बिजनेस को स्थापित कर सकते हैं और उससे मुनाफा भी कमा सकते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे Small Business Ideas के  के बारे में बताएंगे जिसे शुरु करके आप अपने गांव में वक्त भी बिता सकते हैं और अच्छी कमाई भी कर सकते हैं। यह business Ideas , Low Investment High Profit शाबित होगा.


                     " अगर आप एक ऐसा बिज़नस आईडिया
                             ढूंढ लेते है जिसे आप सोचना नही छोड़ पाते
             तो शायद वो एक अच्छा आईडिया है , उसपर काम कारना शुरू कर दे,"



    Small Business Ideas In Hind | 5 Small Business Ideas For Small Town/Village With Low Investment 




    1. केले की खेती का बिजनेस करे : Small Business Ideas With Investment

    केले की खेती का बिजनेस: Business Ideas With Investment

     केला की बिजनेस  में खेती के जरिए अच्छी कमाई की जा सकती है। अभी ज्यादातर किसान पारंपरिक खेती ही करते हैं। धान, गेहूं, दालें और गन्ने की खेती। लेकिन अगर आप गांव में केले की खेती कर बहुत फायदा कमा सकते है. इसमें एक डेढ़ बीघे में केले की फसल का उत्पादन आपको 3 लाख रुपए तक का मुनाफा दे सकता है। केले की खेती में शुरुआती निवेश करीब 60 हजार रुपए का हो सकता है और इसके एक पौधे से आपको 250 रुपए तक का लाभ मिलता है।

     डेढ़ बीघे में करीब 1200 केले के पौधे लग जाएंगे जिससे आपकी कमाई 3 लाख रुपए तक हो सकती है। अब आप इसमें से लागत की रकम 60 हजार रुपए निकाल दें और रख-रखाव और कीटनाशक छिड़काव की रकम को 40 हजार रुपए तक निकाल दें तो आपका कुल लाभ 2 लाख रुपए का बनता है जो कि बहुत अच्छा है।


    2. एलोवेरा की खेती में है बहुत फायदा : Small Business Ideas Hindi


    एलोवेरा की खेती में है बहुत फायदा : Small Business Ideas Hindi

    इसी तरह से आप गांव में एलोवेरा की खेती शुरु कर सकते हैं। एलोवेरा एक तरह का पौधा है जिसके तमाम फायदे हैं। एलोवेरा का रस त्वचा के लिए बहुत उपयोगी होता है इसीलिए  बड़ी बड़ी   कंपनियां एलोवेरा के रस से जेल बनाकर बाजार में बेचती हैं। एलोवेरा की खेती के लिए आपको शुरुआत में 50 हजार से 1 लाख रुपए तक का निवेश करना होगा।

    कैसे करें एलोवेरा की खेती

     एलोवेरा की के पौधे एक बार लगाए जाने के बाद 3-5 साल कर के लिए खेत में रहते हैं। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के मुताबिक एलोवेरा की खेती के लिए एक हेक्टेयर में प्लांटेशन का खर्च करीब 30 हजार रुपए तक आता है और मजदूरी 30-40 हजार रुपए यानि कि 60-70 हजार रुपए के शुरुआती निवेश में आप एलोवेरा की खेती कर सकते हैं। 

    एक बार एलोवेरा की फसल हो जाने के बाद आपको बाजार में इसकी अच्छी कीमत मिल सकती है। एक किलो एलोवेरा की कीमत 8-9 रुपए पड़ती है। एक बीघे में इसके 2500 पौधे लगते हैं इस तरह है आप आराम से एक बीघे खेत से 40 हजार रुपए प्रति छमाही ( 6 महिना ) में कमा सकते हैं।

    @. लोवेरा की खेती करके कमाई कैसे करे, एलोवेरा की पूरी जानकारी के लिए क्लिक करे.

    3.पपीते की खेती करे: Small Business Ideas In Hindi



    पपीते की खेती करे : Business Ideas In Hindi

    आप गांव में 2 बीघे के खेत में पपीते की खेती कर सकते हैं। इसमें पपीते की किस्मों का चुनाव करके उनकी खेती करें। भारतीय कृषि अनुसंधान केंद्र  ने जो पांच किस्मे पपीते की बताई हैं |उसमें पूसा डिलेसियस, पूसा मेजेस्टी, पूसा जायंट, पूसा नन्हा और पूसा ड्वार्फ शामिल हैं। 

    खेते की लिए पूसा ड्वार्फ को सबसे अच्छा माना जाता है। ये 4 सेंटीमीटर की लंबाई से भी पपीते का उत्पादन शुरु कर देते हैं। साथ ही इसके पौधे पर सघन पपीतों के गुच्छे लगे होते हैं। एक अनुमान के मुताबिक एक एकड़ खेत में 18 से 20 लाख रुपए तक की आय हो जाती है। 

    4. फूलों की खेती दिला सकता है खूब फायदा

    Flower business ideas hindi

    गांव में आपको फूलों का व्यापार आपको अच्छा लाभ दे सकता है। फूलों की कुछ  Verity  होती है जिसे लोग बुके या फिर सजावट के लिए खरीदते हैं। इन वेराइटी के बारे में पता करके आप उन इलाकों के बारे में पता कर लीजिए जहां ये इन फूलों की खेती होती है। फिर एक बजट बना कर किसानों से मिलिए और उनसे फूल खरीदिए। 

     फूलों के व्‍यापार को शुरु करने के लिए न्‍यूनतम 15,000 से 20,000 रुपए की आवश्‍यकता होती है।

    बाजार में फैंसी फूलों की डिमांड


    आप चाहें तो यह व्‍यापार बड़े पैमाने पर भी कर सकते हैं। एक साधारण स्‍थान से यह व्‍यापार अधिकतम 20,000 रुपए तक में शुरु किया जा सकता है।इस व्‍यापार में लाभ बहुत ही जल्‍दी प्राप्‍त होता है। आप फूल मंडी से थोक के भाव में फूल खरीद कर उससे बुके, माला आदि बना कर बेचें, तो आप को दुगना- लाभ होगा.

    5. तुलसी की खेती करो, लाख  कमाओ



    तुलसी की खेती सबसे ज्यादा ठन्डे के मौसम में किया जाता है, इसके अलावे गर्मियों में उतरी मैदानों में भी उगाई जाती है, लेकिन जहाँ पाला , बर्फ , ओले पड़ते है वहां इसकी खेती नही की जा सकती है, तुलसी की खेती में किसान को 1 हेक्टर में लागत 37500 रूपये लगते है और वे लगभग 1 लाख 25 हज़ार तक कमाई कर लेते है,  

    तुलसी की खेती में बुवाई कैसे करते है.

    तुलसी की बुआई बिज द्वारा की जाती है,  अप्रैल - मई में इसके बीजो को मिटटी में बिछा दिया जाता है, 30 दिन के बाद रोपाई  के लिए तैयार हो जाती है,



        6.Herble  Plant लगाओ लाखो कमाओ 


    Herble  Plant लगाओ लाखो कमाओ


    हर्बल प्लांट का business आज के समय में बड़ा और बेहतरीन business है. और इस business को स्टार्ट करने में आपको high Invest और मेहनत की जरुरत नही पड़ती है. और इस business में आप ज्यदा profit  भी कम सकते है.हर्बल product का demand खूब बढ़ रही है. आप खुद एक नजर इंडिया पर डाले तो पंतजलि , डाबर जैसे कई business है जिसे हर्बल प्लांट्स की जरुरत होती है.ऐसे में अगर एक बड़ा स्टार्टअप किया जाये तो बहुत ही profitable शाबित हो सकता है.


    हर्बल पोधो का business क्यों सबसे profitable business है :


    आज से कई साल पहले से ओषधीय पोधो का प्रयोग किया जा रहा है, और अब भी काफी डिमांडिंग हो गयी है.लेकिन परेशानी यह है की ऐसे पोधे मिलना बहुत ही मुश्किल हो गयी है. ऐसे में अगर लोग harble Podho का business करे .तो कम ही chance है की business में loss हो.


    @. Herble Plant Low Investment High Profit Business Idea::2 एकड़ की जमीन में लगाओ ये पेड़ 1 साल की इनकम 10 लाख का होगी


    कितना समय लगेगा !! कितने लोग चाहिए !! कितनी कमाई होगी |


    इस business को करने में आप 2 months  लग सकते है.ये पोधे बड़े होने में 2 -3  साल लग जाते है. इसको करने के लिए आप अकेले भी कर सकते है.लेकिन other work करने के लिए मजदुर रख सकते है.इसमें आप 2 एकड़ की जमीं में 5 – 7 लाख का business  सालाना कमाई कर सकते है.


    7.Poultry Farming Business Idea : Murgi Palan Business

    आपको लगता होगा की मुर्गी पालन business कोई ढंग का business नही है. जब आपको किसी से कहेंगे की मैं पोल्ट्री फार्म business करता हूँ तो आपको वो वैल्यू नही देगा. लेकिन आप एक स्टार्टअप के जरिये से करे तो यह business आपको करोड़पति बना देगा.

    मैंने कई लोगो को भी देखा है. लेकिन इस business में risk भी बहुत है. आप जब भी इस business को स्टार्ट करे तो इसके साथ मछली , बतख, और सब्जी का भी खेती करे. इस business में आपको 2 साल लग सकते है. सिखने में लेकिन जब आप सीख जायंगे तो तीसरे साल से आप खूब कमाई कर सकते है.




    8. Ice Cream business Idea : Best small Business Idea    

         Ice Cream , गर्मियों में सबसे ज्यदा बिकने वाला product है, इसकी demand इतने ज्यदा होते है की आप इसके business से एक सीजन से लाखो तक कमा सकते है.

         ICE Cream Business कहाँ करें !!

         ice cream बनाना और बेचना का business एक अच्छा business आईडिया है, लेकिन इस काम को शुरू करने से पहले आपको यह ध्यान देना होगा की जिस एरिया में इसकी शुरुवात करने जा रहे है वहां बचों की जनसँख्या कितना है. जहाँ आपको शादी का भी आर्डर मिल जाये.जहाँ मेला लगता हो,

         invest कितना होगा !! कितने लोग चहिये !! कमाई कितनी होगी
         
        इस काम को स्टार्ट करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा 25 -40 हज़ार रूपये की जरुरत पड़ सकती है.इस काम को आप 2 लोगो के साथ कर सकते है. आप इस काम से 20 – 30 हज़ार आराम से कमा सकते है , और अगर आप business बड़ा करते है तो आप 60 हजार तक भी कमा सकते है.


    9. CFL या LED Bulb का Business:-Small   Business Idea From Home In Hindi

    हवा पानी के बाद बिजली आज सबसे बड़ी जरुरत है और इतेफाक से इसकी कमी भि काफी है| बिजली बचाने के लिए कुछ साल से CFL बल्ब का इस्तेमाल बढ़ गया है. ऐसे में CFL business करना सबसे बड़ा फायदा का सौदा हो सकता है.

    LED business में कैसे होगी कमाई !!

    हर घर में बल्ब की जरुरत होती है, डोर टू डोर मार्केटिंग से मांग और मुनाफा कई गुना बढ़ा सकते है. घरो के अलावे आप electronic shop , मॉल , dipartmental Stores , shops में आप supply कर सकते है.

    कितनी invest करना होगा !! कितना समय चाहिए !! कितने लोग चाहिए !! कितनी होगी कमाई

    इस business को करने के लिए आपको 40 -50 हज़ार रूपये की जरुरत पड़ सकती है. इस काम को Start करने में आपको 15 दिन समय लग सकता है.इस काम को करने में 5-6 लोगो की जरुरत पड़ सकती है.और अपने जरुरत के हिसाब से भी रख सकते है.

    led bulb business से आप 30 – 40 हज़ार रूपये महिना कमा सकते है.और अगर आपने थोड़ी ज्यदा मेहनत और अच्छी लगन दिखाई तो आप अपनी आमदनी 70 – 90 हज़ार रुपये तक भी कमा सकते है.



    Conclusion ; 

    अगर आपको दिए गए small business ideas with low investment अच्छी लगे तो अपने दोस्तों को जरुर शेयर करे.ताकि हर किसी को business ideas की जानकारी हो जो अपने गाँव या छोटे शहर में रहते है.अकिन मानिये अब बड़े कारोबारी भी अपने business को बढ़ने के लिए गाँव की तरफ रुख मोड़ रहे है, ऐसा न हो की आपके जमीन पर वो business करे और आप उनका मजदुर बने, so आपको लगता है की आपके पास वैसा small business ideas नही जिसके कारण आप business नही कर पा रहे है तो हमारा daily visit करे .


    TAG : 
    small busienss ideas hindi,small business ideas with low investment,new business ideas,business ideas.

    No comments

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad