How To Expand Your Business: Business Ko Super Successful Kaise BanAye
कई लोग अपना life में Business करना चाहते है। शुरू शुरू में उन्हें काफी problmes होती है। कि Business की शुरुवात कैसे करे। Business को आगे कैसे ले जाये। कम पैसा लगाकर ज्यादा मुनाफा कैसे कमाये। बिना investment के भी business कैसे करे।
कई सवाल है जो उन्हें बिज़नस को आगे ले जाने में दिकत करती है। और हर कोई अपने बिज़नस को खूब Successfully आगे बढ़ाना चाहते है। अगर आप अपने Business को चार गुना Profit के साथ बढ़ाना चाहते है। तो यह post आपकी सोच बदल देगी।
BUSINESS SUCCESS TIPS HINDI: Apne Business Ko Aage Kaise Badhaye
हम 2 तरह से जानेंगे की Business को Exponentially Ya Incrementally किस तरीके से बढाया जाता है। business 2 तरह से बढ़ाया जाता है।
1. Addition In Business
2. Multiplication In Business
2. Multiplication In Business
Addition का मतलब हुवा की 2015 में 100 रूपये का काम किया ।अगले साल 110 फिर अगले साल 120 ,130 हुआ इसके Total Growth सालाना 10 % होगा। इसे हम Incrementally Growth कहेंगे।
लेकिन Business को super Successful बनाने के लिए addition की नही Multiplication की जरूरत होती है। इसमें Total Growth 100% की होती है।
अपना बिज़नस को Exponentially कैसे Growth करे :-
:Scalability को समझे:-
Scalability का मतलब होता है कि अगर आपका Business आपके बिना भी लगातार Grow कर रहा है तो उसे Scalability कहते है।
Scalability का मतलब होता है कि अगर आपका Business आपके बिना भी लगातार Grow कर रहा है तो उसे Scalability कहते है।
Scalability कैसे होगा बिज़नस में:-
कई बार लोग डायरेक्ट scalability को पाना चाहते है।जिसके कारण उनका Immature Death हो जाती है ।
Scalability पाने के लिए सबसे पहले एक Recurring Model ( यानी जितना आप लागत लगाते हो वो आपके पास बार- बार आ जाये ) develop करे। जिससे आपका Gross Profit फिक्स हो जाये। तो scalability की बात करना ठीक रहता है।
Scalability पाने के लिए सबसे पहले एक Recurring Model ( यानी जितना आप लागत लगाते हो वो आपके पास बार- बार आ जाये ) develop करे। जिससे आपका Gross Profit फिक्स हो जाये। तो scalability की बात करना ठीक रहता है।
Business Successful kaise Hoga :-
बहुत से organization या कंपनी का कहना है कि business में scalability लाने के लिए सबसे जरुरी best quality Product होना चाहिए। क्योंकि बढ़िया product ही बिज़नस को expend किया जा सकता है।
Actually , यह बात कई बार सही नही होती है। कई बार product बहुत बढ़िया होता है।लेकिन फिर भी उसका बिज़नस Expend नही कर पाता है।
क्योंकि जिस product का सही से scalp नही होता है वो Product अच्छा होने के बावजूद बिक नही पाता है।
Actually , यह बात कई बार सही नही होती है। कई बार product बहुत बढ़िया होता है।लेकिन फिर भी उसका बिज़नस Expend नही कर पाता है।
क्योंकि जिस product का सही से scalp नही होता है वो Product अच्छा होने के बावजूद बिक नही पाता है।
Business Scalp नही होने के कारण:-
Business scalp नही होने के निम्नलिखत कारण है।
1.People + product
2. Speed
3. simply processing
4. System of efficiencies
5. Standard operating procedure
6.quality control
7. Physical to digital
Ki na hona.जबकि ये सब फैक्टर जरुरी है।
* Indian Entrepreneur Vs Global Entrepreneur :-
India में आज entrepreneur की कमी नही है। आप खुद देखते होंगे। बड़े होटल से ज्यादा Tasty और Sasta Food एक ढाबा में मिल जायेगा। लेकिन फिर भी वो success क्यों नही होता ।
Difference Between Indian Businessman & Global Business man
Global Business man(अमेरिका या यूरोप ) Business में कदम ही scalability के बारे में सोचता है। वो बड़ी कमाई पर नजर रखता है उसकी सोच बड़ी होती है। उनमें रिस्क लेने का ताकत होता है। आत्मविस्वास से भरे होते है।
लेकिन Indian Business man चवानीलाल बम रहते है।उसका फोकस चवनि बचाने में रहता है उनकी सोच छोटी होती है। जिसके कारण उसे कभी idea आया नहीं। जिसके कारण उन्हें ज्यादा सफलता मिली नही।
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