Header Ads

  • Breaking News

    LED Bulb Ka Business Kaise Kare

    LED Bulb Ka Business Kaise Kare: Government Ke DELP Yojna Ka Fayda Uthaye Lakho kamaye..... आज देश में Led Bulb का business करने के लिए मोदी सरकार हेल्प कर रही है। अगर कोई व्यक्ति जो नया नया business Start करने की सोच रहे है। तो यह बिज़नस आप 


    अपने शहर में आसानी से कम investment में business कर सकते है।
    मोदी सरकार ने देश में LED lights को बढ़ावा देने और बिजली बचाने के लिए DELP योजना की शुरुवात की थी।जिसका नाम बदलकर उजाला कर दिया। धीरे धीरे यह business  देश में काफी लोकप्रिय हो रही है।


    तो आइये जानते है कैसे india में  LED बल्ब का बिज़नस कर सकते है : Business Idea For India In Hindi: Low Investment  Business Idea In Hindi

    1. LED बल्ब का ट्रेडिंग कर 20000 - 30000 रुपया महीना कमाये।
    2. LED बल्ब का सप्लायर बने और बिज़नस करे।
    3. LED की ट्रेनिंग कहाँ ले । LED बल्ब business की पूरी जानकारी कहाँ मिलेगी।
    4 .LED की पूरी यूनिट कैसे लगाये।
    5. LED की कॉम्पोनेन्ट बनाकर पैसा कमाने का है मौका।


    LED Bulb Ka Business Kaise Kare: Government Ke DELP Yojna Ka Fayda Uthaye Lakho kamaye

    1. LED Bulb का ट्रेडिंग कर 20000 - 30000 रुपया महीना कमाये:-

    Led बल्ब का ट्रेडिंग करना भी एक profitable business हो सकता है।
    इसके लिए आपको एक अच्छे मार्केट की तलाश करनी की जरुरत है,जहाँ आप इसको दुकान लगा सकते है और led बल्ब बेच सकते है। आप किसी supplier से contact कर सकते है या होल सेल मार्केट से lights मंगवा सकते है। इसके लिए आपको 2 से 3 लाख का इन्वेस्ट में 20000 - 30000 रूपया तक कमा सकते है। 

    2. LED बल्ब का सप्लायर बने और बिज़नस करे। :-

    अगर आप चाहे तो led bulb के supplier बनकर business कर सकते है। इसके लिए 2 - 3 लाख रुपये का Investment लगेगा। सबसे पहले Led स्टोर खोलना होगा, या होल सेल मार्केट में दुकान ले सकते है। इसके बाद Manufacturer या  Lights  की असेंबलिंग करने वाले कारोबारियों के अलावे sellers से भी contact करना होगा ,फिर एक निर्धारित मात्रा में LED Lamps को एक जगह store करके Demand के मुताबिक sellers को supply करनी होगी। एक चीज का खास  ध्यान देने की जरुरत है इसमें एक save और मजबूत ट्रांसपोर्टेशन सर्विस की जरुरत पड़ेगी।

    3.LED की ट्रेनिंग कहाँ ले । LED बल्ब business की पूरी जानकारी कहाँ मिलेगी।:-

    LED Business की शुरुवात के लिए  सरकार ट्रेंनिंग भी दे रही है।और बिज़नस करने के लिए लोन की जानकारी  भी दे रही है। Ministry Of MSME और Skill Development Ministry की और से LED Business की ट्रेंनिंग दी जा रही है।
    अधिक जानकारी के लिए इन लिंक पर क्लिक करे।
    1. Http://www.niesbud.nic.in/contact.htm
    2. Http://msme.gov.in/mob/home.aspx
    3. Http://eeslindia.org/delp-delhi
                                          

    4. .LED की पूरी यूनिट कैसे लगाये। :-

    बिजली बचाने और led बल्ब की बढ़ोतरी के कारण पुरे देश में led lights की demand खूब हो रही है। ऐसे में अगर Led लाइट्स बनाने वाली असेम्बलिंग यूनिट लगायी जा सकती है।इसके लिए आपको 5-7 लाख का खर्च आएगा,लेकिन आप प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत सरकार पास लोन के लिए apply कर सकते है।
    मशीनरी के तौर पर कॉम्पोनेन्ट फार्मिंग,सोल्डरिंग मशीन,डिजिटल मल्टीमीटर , स्माल ड्रिलिंग, लक्स मीटर , पैकेजिंग मशीन,टेस्टर,सीलिंग मशीन,lcr मीटर की जरुरत पड़ती है जो की आपको ट्रेंनिंग में बता दिया जायेगा।

    5. LED की कॉम्पोनेन्ट बनाकर पैसा कमाने का है मौका। :-

    LED की demand बढ़ने के साथ साथ देश में कई बड़ी कंपनियां LED lamp की manufacturing शुरू कर दिया है। ऐसे में अगर आप LED lamp के कॉम्पोनेन्ट बनाने का कारोबार शुरू करते है तो इसके लिए आपको 5 लाख तक का investment लगेगा,इसके लिए जिला उद्योग केंद्र या MSME मंत्रालय से उद्योग आधार registration कराने के बाद लोन के लिए apply कर सकते है।
    5 लाख का इन्वेस्ट कर 50000 से 60000 हज़ार रुपये तक इनकम किया जा सकता है।

    No comments

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad